चीन पर भारत की दूसरी डिजिटल स्ट्राइक, अब 47 और ऐप बैन


हाइलाइट्स:
भारत में चीन के 47 और ऐप बैन किए गए, पहले बैन हुए थे 59 ऐप
अब बैन किए गए 47 चीनी ऐप ज्यादा क्लोनिंग वाले बताए गए
चीन के 275 ऐप अभी मोदी सरकार की नजर में हैं, PUBG भी इसमें शामिल है
इन सभी ऐप्स पर यूजर का डेटा चोरी का आरोप लगा है

नई दिल्ली
चीन से जुड़ी कंपनियों पर भारत सरकार ने फिर एक बार बड़ी कार्रवाई की है। भारत सरकार ने चीन के 47 और ऐप बैन (china app ban in india) कर दिए हैं। इससे पहले चीन के 59 ऐप बैन किए जा चुके हैं। अब बैन किए गए ऐप्स में ज्यादातर क्लोनिंग वाले ऐप्स शामिल हैं। मतलब पहले से बैन ऐप के जैसे ऐप बनाकर उतार दिए गए थे। इन ऐप्स पर यूजर्स की डेटा चोरी का आरोप लगा है। भारत ने चीनी ऐप्स के खिलाफ कार्रवाई गलवान घाटी में झड़प के बाद शुरू की थी।
PUBG समेत चीन के 275 ऐप की बनी लिस्ट
टिक-टॉक समेत 59 ऐप भारत सरकार पहले ही बैन कर चुकी है। अब सरकार की नजर 275 चीनी ऐप्स पर है। इसमें PUBG भी शामिल है। गृह मंत्रालय ने अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। हालांकि, मामले से जुड़े एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि चीन के ऐप्स का लगातार रिव्यू जारी है और ये भी पता लगाने की कोशिश है कि उन्हें फंडिंग कहां से हो रही है। अधिकारी के अनुसार कुछ ऐप्स से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पाया गया है तो कुछ ऐप डेटा शेयरिंग और निजता के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं।

पहले बैन हुए थे ये 59 ऐप

भारत के खिलाफ फेक न्यूज का आरोप, जैक मा को नोटिस
एक दूसरा मामला यह भी है कि चीन की कंपनी यूसी वेब पर भारत के खिलाफ खबरें चलाने का आरोप लगा है। चीन के अलीबाबा ग्रुप की कंपनी यूसी वेब के खिलाफ पूर्व असोसिएट डायरेक्टर ने गुड़गांव कोर्ट में याचिका दायर की है। आरोप है कि वेबसाइट पर चलाई गई फेक न्यूज का विरोध किया तो कंपनी ने उन्हें नौकरी से निकाल दिया। याचिका पर संज्ञान लेते हुए सिविल जज जूनियर डिविजन सोनिया श्योकंद की कोर्ट ने अलीबाबा और फाउंडर जैक मा को नोटिस जारी किया है।

Comments

Popular Posts

ozivideon.xyz watch videos you earn dollars

Jaa lifestyle online $1000 sign up bonus you earn online earning nice platform

काजल राघवानी के इन 5 भोजपुरी गानों ने मचाया गदर, 'छलकता हमरो जवनिया' ने तो तोड़ डाले सारे रिकॉर्ड 2020