अमीर बनने के लिए जरूरी हैं ये चार कदम



जीवन में अमीर बनना हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है. अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो आज से ही बचत शुरू कर दीजिए.

हम आपको बताते हैं वे चार बातें, जिनका ध्यान रखकर आप भी अमीर बन सकते हैं:चार मन्त्र
व्यावहारिक अर्थशास्त्र के पिता कहे जाने वाले रिचर्ड थेलर ने नोबल पुरस्कार जीतने के बाद कहा था कि अमीर बनना हर किसी का सपना होता है. व्यावहारिक अर्थशास्त्र के मुताबिक अमीर बनने के लिए सही दिशा में कदम बढ़ाना जरूरी है. ये कदम सही समय पर उठाने होंगे. ज्यादा बचत और संपत्ति बनाने का आपस में सीधा संबंध है.

nudge-1-save-more

1. पहला सिद्धांत : ज्यादा बचाएं
जल्द शुरुआत: अगर किसी ने 25 साल की उम्र से शुरुआत कर दी तो सिर्फ एक लाख रुपये सालाना का निवेश उसे 60 साल की उम्र में पांच करोड़ रुपये का मालिक बना देगा. इसके लिए 12% सालाना रिटर्न का अनुमान लगाया गया है. अगर निवेश में 10 साल की देर हो जाये तो इतनी ही संपत्ति जुटाने के लिए सालाना निवेश 3.5 लाख रूपये करना पड़ेगा.

अगर आप 45 साल की उम्र में बचत शुरू करें तो अगले 15 साल में पांच करोड़ जुटाने के लिए आपको सालाना 12 लाख रुपये का निवेश करना होगा.

खर्च में समझदारी: क्रेडिट या डेबिट कार्ड का बहुत अधिक इस्तेमाल न करें. जब बोनस मिले तो इसे भी एक सैलरी की तरह मानकर खर्च और बचत करें.

nudge-2-increase-savings

2. दूसरा मन्त्र : बचत बढ़ाएं
क्यों है जरूरी : सालाना बचत की रकम बढ़ाते रहने से आप अपने वित्तीय लक्ष्य को जल्द प्राप्त कर सकेंगे. इसकी मदद से आप बड़े लक्ष्य को भी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे. अगर आप बचत में वृद्धि नहीं कर पाएंगे तो महंगाई की वजह से आपकी बचत में असल बढ़ोतरी नहीं होगी.

क्या मदद मिलेगी : स्टेप-अप सिप आपकी जरूरत और लचीलेपन के हिसाब से होती है. हर किसी के लिए जरूरी नहीं कि साल में सिप की रकम में 10% वृद्धि हो ही जाय. इस हिसाब से आप चाहें तो पांच फीसदी वृद्धि ही कर सकते हैं.

nudge-3-invest-properly

. तीसरा मन्त्र : समझदारी से निवेश करें अपनी बचत का निवेश सही जगह पर करेंगे तो आपको बेहतरीन रिटर्न कमाने में मदद मिलेगी. नुकसान के डर पर काबू पाएं : नुकसान का डर बहुत से लोगों में लाभ की ख़ुशी से अधिक असर डालता है. आपको इस डर से बाहर निकलना होगा.
साधारण तरीका अपनाएं : पोर्टफोलियो को बहुत सामान्य रखें. बहुत से निवेश उत्पाद लेकर अपना पोर्टफोलियो कॉम्प्लेक्स नहीं बनायें.
रिटर्न की ज्यादा उम्मीद सही नहीं : कई निवेशक रिटर्न को लेकर बड़ी उम्मीद पालने की गलती करते हैं. ऐतिहासिक रिटर्न को देखते हुए ही उम्मीद लगायें. ऑटो-इन्वेस्ट करें: निवेश के अनुशासन को बनाये रखना जरूरी है. लंबी अवधि के सिप शुरू करें. नियमित अंतराल पर पोर्टफोलियो की समीक्षा करें


4. चौथा मन्त्र : फंड का उपयोग दूसरे काम में नहीं करें
निवेश को लक्ष्य से लिंक करें : किसी एक लक्ष्य के लिए किये जा रहे निवेश से दूसरा काम नहीं करें. इससे आपको फंड समय से पहले निकालने की जरूरत पड़ेगी और निवेश सही तरीके से नहीं बढ़ पायेगा.
इमरजेंसी फंड : निवेश को सुरक्षित बनाने के एक तरीका इमरजेंसी फंड बनाना भी है. इमरजेंसी फंड आपको आकस्मिक मदद देगा. ऐसे में किसी खास लक्ष्य के लिए आपका निवेश अपना काम जारी रखेगा.
लॉक इन वाले निवेश में लगायें पैसे : निवेश को सुरक्षित रखने का एक तरीका यह भी है कि आप उसे लॉक इन वाले विकल्पों में लगायें. एक तो इनमें समय से पहले निवेश भुनाने की सुविधा नहीं होती और अगर किसी वजह से हो भी तो काफी नुकसान उठाना पड़ता है.

Comments

Popular posts from this blog

How to make money addmefast, withdraw money addmefast

ozivideon.xyz watch videos you earn dollars

Jaa lifestyle online $1000 sign up bonus you earn online earning nice platform